EV Charging Station: चार्जिंग स्टेशन लगाने की फीस कम हुई, ऐसे शुरू कर सकते हैं गाड़ियों को चार्ज करने का बिजनेस

EV Charging Station। इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ रही है और ऐसे में यदि आप इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने का बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राजधानी दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए लाइसेंस शुल्क कम किया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली विकास प्राधिकरण ने उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसमें पेट्रोल डीजल पंपों और सीएनजी स्टेशनों पर EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जा सकते हैं।

High Range Electric Bike: सिंगल चार्ज में चलेगी 180 KM. Tork Kratos और Kratos R बाइक की डिलीवरी शुरू

दिल्ली में बढ़ेगी इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या
सरकार के इस फैसले से दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। पिछली तिमाही में राजधानी दिल्ली में कुल वाहनों की बिक्री का लगभग 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों का हिस्सा है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल से कम होगा वायु प्रदूषण
गौरतलब है कि दिल्ली में सबसे ज्यादा समस्या वायु प्रदूषण की है और इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच बढ़ाने के लिए प्रदूषण को रोकने में मदद मिलने की उम्मीद है। ऐसे में EV चार्जिंग स्टेशनों के साथ शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है।

Electric Scooter Vs Petrol Scooter: खरीदने का सोच रहे हैं तो जानें इनके फायदे और नुकसान के बारे में

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने हाल ही कहा कि हरित ईंधन को बढ़ावा देने और वायु प्रदूषण के खतरे से लड़ने के लिए दिल्ली में पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने को मंजूरी दी है। इसके लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण ने कम लाइसेंस शुल्क लगाने का भी फैसला किया है।

जानिए कैसे लगाया जाता EV Charging Station
यदि आप दिल्ली में EV Charging Station लगाने की योजना बना रहे हैं तो मौजूदा वित्तीय वर्ष में ऐसे स्थानों पर ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए वार्षिक लाइसेंस शुल्क पेट्रोल पंपों के लिए 53 लाख रुपए और CNG स्टेशनों के लिए 46.11 लाख रुपए है। आपको बता दें कि देश के किसी भी अन्य शहर की तुलना में दिल्ली में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल है। दिल्ली में इस साल अब तक इलेक्ट्रिक वाहनों ने सीएनजी वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है। दिल्ली ने पहले 7 महीनों के भीतर 29,845 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री देखी है।

Electric Kit: Maruti Dzire और Hero Splendor के लिए इलेक्ट्रिक किट लॉन्च, रेंज 150 से लेकर 250 KM तक

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*