Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits । बर्च एक हर्बल पौधा है। बर्च की पत्तियां विटामिन-सी से भरपूर होती है। बर्च का पौधा कई तरह की दवाओं को बनाने में प्रयोग किया जाता है। बर्च औषधि इन्फेक्शन को दूर करने के लिए भी काम आती है। इसके अतिरिक्त यह त्वचा से संबंधित तमाम परेशानियों को ठीक करने में भी लाभदायक होता है। बर्च औषधि किस तरह से फायदेमंद है, आइए जानते हैं-

पाचन प्रक्रिया में करता है सुधार

बर्च में पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाचन संबंधित परेशानियों को ठीक करने में सहायक होते हैं। बर्च की पत्तियों में लैक्सेटिव प्रॉपर्टीज होती है, जो कब्ज की समस्याओं को ठीक करने में सहायक होती हैं। प्राचीन समय से बर्च औषधि का उपयोग टॉनिक की तरह किया जाता रहा है, जो पेट संबंधित परेशानियों को दूर करने का घरेलू नुस्खा है।

Birch Benefits: कम करता है सूजन

बर्च की पत्तियों में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन की समस्या को ठीक करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त यह जोड़ों में दर्द जैसे अर्थराइटिस और गठिया के दर्द को भी ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। अंदरूनी सूजन को भी ठीक करने में बर्च औषधि काम आती है। बुजुर्गों में होने वाले जोड़ों में दर्द के लिए इसका सेवन बेहद लाभदायक होता है।

Birch Benefits: मजबूत होती है इम्यूनिटी

बर्च की पत्तियों में विटामिन-सी भरपूर होता है। इसके अतिरिक्त पत्तियों में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल के गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। साथ ही शरीर में होने वाले कई इंफेक्शन से बचाव करने में भी मददगार होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोवोनॉयड्स शरीर को फ्री रेडिकल से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इससे व्यक्ति बार-बार बीमार नहीं पड़ता है।

यूटीआई की समस्या से दिलाए निजात

बर्च औषधि में कई मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो यूरिन में होने वाले इन्फेक्शन से दूर करने में सहायक होते हैं। यह किडनी और लीवर को भी स्वस्थ बनाए रखता है।

बाल झड़ने की समस्या में फायदेमंद

जिन लोगों को अक्सर बाल झड़ने की समस्या होती है, उनके लिए भी यह एक बेहतरीन नुस्खा है। इसके लिए बर्च के पत्ते को पानी में भिगो दें और फिर उस पानी से बाल धोने पर कुछ ही दिनों में बाल घने और लंबे होने लगेंगे। यह नुस्खा कुछ महीनों तक अपनाने से बालों के झड़ने की समस्या दूर हो जाती है।

त्वचा संबंधित समस्याओं को ठीक में करें सुधार

बर्च पर किए गए शोधों में पाया गया कि इसके पेड़ की छाल के तेल को त्वचा के संक्रमण या अन्य बीमारियों से प्रभावित हिस्सों पर लगाया गया, वह जल्द ही ठीक हो गई। इससे सनबर्न जैसी समस्या भी ठीक हो जाती है।

बर्च के अन्य फायदे

बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल चकत्ते होने की समस्या आदि में बेहद लाभदायक नुस्खा माना जाता है। इसके अतिरिक्त बर्च के सेवन से शरीर भी डिटॉक्सीफाई होता है। दरअसल बर्च की पत्तियों में कुछ ऐसे रसायन होते हैं, जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*