Electric Car Charging App: इलेक्ट्रिक कार या बाइक को चार्ज करना है तो अपने मोबाइल में जरूर रखें ये मोबाइल एप

Electric Car Charging App । भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में जाहिर सी बात है इलेक्ट्रिक गाड़ियों के चार्जिंग के लिए भी सुविधाओं की आवश्कता होगी, इसलिए कई कंपनियों ने इस ओर चार्जिंग एप्स बनाने का प्रयास किया है, जिससे Electric Vehicles के मालिक अपनी Car या Bike की चार्जिंग के लिए अपने आसपास के नजदीकी चार्जिंग स्टेशन के बारे में पता लगा सकते हैं। यहीं नहीं इन चार्जिंग एप्स के जरिए Charging Station से अपने Electric Vehicles को आसानी से चार्ज भी करवा सकते हैं। इन मोबाइल एप के जरिए चार्ज करने के खर्च के बारे में भी पता कर सकते हैं और इसी App से Online Payment भी आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ मोबाइल एप्स के बारे में, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं –

Electric Scooter: ये है 70 हजार रुपए से कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर, जिन्हें चलाने के लिए लाइसेंस जरूरी नहीं

BattRE App

इस Electric Car Charging App पर 100 से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन रजिस्टर्ड हैं, जिनके बारे में पता कर अपनी Electric Car को चार्ज करवा सकते हैं। इसके लिए अपने मोबाइल पर यह App इंस्टाल करके उस पर दिए गए QR Code को स्कैन करना होगा। इस पर Online Payment कर अपने EV को चार्ज करवा सकते हैं। इस एप पर अधिकतर 3 पिन चार्जिंग पॉइन्ट्स होते हैं, जिन पर 2 व्हीलर और 3 व्हीलर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज किए जा सकते हैं। इस एप पर इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करवाने के लिए 20 Rs Kwh देने होंगे। यहां पर अपनी 2 व्हीलर इलेक्ट्रिक गाड़ी को चार्ज करवाने में 2 घंटे का समय लग सकता है। यहां के चार्जिंग पॉइन्ट्स 3.3 KW के होते हैं। BattRE एप कंपनी अपनी खुद की इलेक्ट्रिक गाड़ियों का भी प्रोडक्शन करती है। इस एप के जरिए कंपनी के Electric Vehicles खरीदे जा सकते हैं। 

Hybrid Car Vs Electric Car: जानें हाइब्रिड कार के बारे में सबकुछ, इलेक्ट्रिक कार से क्यों है अलग, क्या खरीदना फायदे का सौदा?

 

Fortum Charge App & Drive India App

Fortum कंपनी ने अपने कई पॉवरफुल चार्जिंग स्टेशन लगाएं हैं, जिन पर टाटा नेक्सॉन, ह्युंडई की Cona Jaguar और IPace, MG ZS EV जैसी कई Electric Car चार्ज कर सकते हैं। इन सभी गाड़ियों को इस App के जरिए चार्ज किया जा सकता है, जिसके लिए आपको 17 Rs Kwh खर्च करना होगा। इस पर पर 50KV के डीसी रैपिड और CCS/CHADEMO चार्जर की भी सुविधा मिलेगी। इस App की सहायता से दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे शहर में चार्जिंग पॉइंट्स का पता लगाकर अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करवाया जा सकता है। आपको बता दें कि 2013 में Fortum कंपनी भारत में आई थी, जिसने भारत में सबसे पहले सोलर पॉवर प्लांट्स खरीदे। यह कंपनी अपने पॉवर प्लांट्स की मदद से चार्जिंग स्टेशनों पर बिजली की सप्लाई देती है, लेकिन इस App पर 2 व्हीलर व्हीकल चार्ज नहीं किए जा सकते हैं। यह कंपनी पॉवर जनरेशन में किसी भी तरह का प्रदूषण नहीं करती है। Fortum कंपनी के चार्जिंग नेटवर्क पूरे यूरोप में फैला हुआ है औरकंपनी तेजी से भारत में भी पैर पसार रही है।

ZEON App

यह मोबाइल एप ZEON कंपनी का है और इस कंपनी के फिलहाल सिर्फ 8 चार्जिंग स्टेशन हैं, जिन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल यूजर्स अपनी गाड़ियां चार्ज कर सकते हैं। इस EV Mobile App पर चार्जिंग स्टेशनों की लोकेशन के बारे में भी पता लगाया जा सकेगा। इस App के जरिए यदि आप अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज करवाते हैं तो आपको इसके लिए 19.5 Rs Kwh खर्च करने होंगे। बेंगलुरु, कोयंबटूर और मैसूर में इस App पर चार्जिंग पॉईंट्स की सुविधा मिल जाएगी।

Best Electric Bikes in India: सिंगल चार्ज में चलती है 150 किमी से ज्यादा, इसलिए खूब पसंद आ रही ये इलेक्ट्रिक बाइक

1 Trackback / Pingback

  1. low cost electric cars: कम कीमत की इलेक्ट्रिक कारें, जो आपके बजट में हो सकती है शामिल, रेंज भी 250 से 300 KM तक - evhints

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*