Categories: Electric Vehicle

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits । कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को दूर करने की रामबाण औषधि है। गोखरू का पौधा कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह त्वचा और बाल और किड़नी की समस्या में इसके मुख्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा कुछ अन्य बीमारियों में गोखरू के फूल, फल, बीज, जड़ और तना आदि का इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले अनेक फायदों के बारे में –

पीसीओडी की समस्या में सहायक

महिलाओं में आमतौर पर पीसीओडी की समस्या होती है, जो बांझपन का सबसे बड़ा कारण होती है। गोखरू महिलाओं की इस समस्या को ठीक करने में बेहद फायदेमंद औषधि है। यही नहीं महिलाओं में होने वाली मासिक धर्म के दौरान दर्द को भी कम करने में यह कारगर औषधि होती है। इसके अतिरिक्त महिलाओं में मेनोपॉज के लक्षणों को भी कम करने में यह जड़ी-बूटी कारगर है। मेनोपॉज के वजह से महिलाओं को अत्यधिक ब्लीडिंग के साथ ही उनमें कई तरह के हार्मोनल परिवर्तन देखे जाते हैं, जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे उनके लिए यह एक असरदार नुस्खा है।

पुरुष हार्मोन को बढ़ाने में सहायक

गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल पुरुषों के मेल हारमोंस को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। इससे पुरुष कामेच्छा में कमी की समस्या और स्तंभन दोष की समस्या भी दूर हो जाती है। साथ ही प्रजनन क्षमता के विकास में भी यह जड़ी-बूटी बेहद लाभदायक होती है।

दिल के लिए स्वास्थ्यवर्धक औषधि

गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो जाती है। गोखरू खून में कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और रक्तचाप की समस्या को भी दूर करता है। यदि इसका नियमित सेवन किया जाए तो दिल से संबंधित सभी बीमारियां से बचे रहने में मदद मिलती है।

किडनी की पथरी निकालने में सहायक

गोखरू के पाउडर का इस्तेमाल किडनी में पथरी निकालने के लिए सबसे कारगर नुस्खा है। नियमित रूप से इसके पाउडर का सेवन करने से किडनी की पथरी जल्द ही दूर हो जाती है। यही नहीं गोखरू के पाउडर से यूरीन रिटेंशन, बुखार की समस्या भी ठीक हो जाती है। इसके लिए गोखरू के पाउडर को आधा चम्मच पानी के साथ ले सकते हैं। गोखरू के पाउडर का सेवन यदि सुबह-शाम दोनों समय करते हैं तो जल्द ही फायदा होगा।

यूटीआई की समस्या में लाभदायक औषधि

यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन की समस्या आमतौर पर महिलाओं में पाई जाती है। इसके लिए गोखरू की औषधि के सेवन से यह समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है। दरअसल गोखरू में कुछ ऐसे खास तत्व होते हैं, जो यूरिन में इंफेक्शन की समस्या को ठीक करने में सहायक होते हैं।

https://www.traditionrolex.com/22

एग्जिमा की समस्या में लाभदायक

एग्जिमा की समस्या त्वचा से संबंधित होती है, जिसमें त्वचा की खुजली की समस्या होने पर गोखरू औषधि का इस्तेमाल बेहद कारगर होता है। गोखरू के फलों में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं,जो एग्जिमा के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं। इसके लिए गोखरू का अर्क त्वचा पर लगाने से फायदा होता है।

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

9 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

9 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

9 months ago

Clean Air Catalyst: इंदौर की वायु गुणवत्ता सुधारने में योगदान के लिए क्लीन एयर कैटलिस्ट सम्मानित

Clean Air Catalyst उल्लेखनीय कार्यों और उपलब्धियों के लिए प्रतिष्ठित नागरिकों और संस्थानों को भी… Read More

9 months ago