Electric Bike

Best e-Bikes In India: भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जा रही यह इलेक्ट्रिक बाइक, देंगी 120-150 किमी. की रेंज

Best e-Bikes In India। भारत में आजकल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी सेक्टर की अहमियत बढ़ रही है। भारत में सरकार भी इन्हीं पर फोकस करती हुई नज़र आ रही हैं। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में कई कंपनियां अपने बेस्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में लगी हुई हैं। सरकार की 2030 तक पेट्रोल वाहनों को प्रतिबंधित करने की योजना पर कार्य करने के लिए ऑटोमोबाइल कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही है। फिलहाल इलेक्ट्रिक बाइक एक से बढ़कर एक बाज़ार में आकर्षण का केन्द्र बनी हुई हैं। आइए जानते हैं इन सबसे अधिक पसंद की जाने वाली इलेक्ट्रिक बाइक्स के बारे में-

Hop Oxo इलेक्ट्रिक बाइक

Hop Oxo इलेक्ट्रिक बाइक में मानक मॉडल पर 5.2 किलोवाट की हब मोटर और इसके एक्स वर्ज़न के लिए 6.3 किलोवाट की मोटर दिया गया है। यह मोटर 185Nm का उत्पादन करता है और X वेरिएंट में 200 Nm का उत्पादन करता है। Hop Oxo इलेक्ट्रिक बाइक में कई मोड भी दिए गए हैं। इसमें तीन मोड- Eco Mode में 150 किमी, पावर मोड में 100 किमी और स्पोर्ट मोड में 70 किमी की रेंज मिलती है।
Hop Oxo इलेक्ट्रिक बाइक के अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 5 इंच का एलसीडी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और अन्य फीचर्स जैसे एंटी-थेफ्ट अलर्ट, नेविगेशन, चार्जिंग स्टेटस और बहुत कुछ मिलता है। Hop Oxo की कीमत ₹1.24 लाख से शुरू होकर ₹1.39 लाख तक जाती है।

Zing HSS Electric Scooter: 125 किमी.की रेंज और 60 किमी. की स्पीड के साथ लॉन्च हुई यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत

Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक

Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक को अब तक की सबसे अच्छी रेटिंग दी गई है। Revolt RV 400 में 72V 3.24kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इसे फुल चार्ज होने में लगभग 4.5 घंटे का समय लगता है। बैटरी को 3kW मोटर के साथ जोड़ा गया है जो 54Nm का टार्क पैदा करता है, इसकी सिगल टाइम रेंज 156 किमी. और इसकी टॉप स्पीड 85 किमी. प्रति घंटा है। वहीं इसके फीचर्स की ओर देखें तो Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक में एक एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है साथ ही ट्रेवलिंग हिस्ट्री, नियरेस्ट स्वैप स्टेशन, बैटरी हेल्थ जैसे कई शानदार फीचर्स भी मिलते हैं। इसकी कीमत की बात करें तो बाज़ार में Revolt RV 400 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1.24 लाख रुपये से शुरू होती है।

Kabira Mobility KM 4000 इलेक्ट्रिक बाइक

गोवा स्थित स्टार्टअप कबीरा मोबिलिटी ने Kabira Mobility KM 4000 इलेक्ट्रिक बाइक को विकसित किया है। इसकी अधिकतम रफ्तार 120 किमी. प्रति घंटा है और इसमें 8kW का मोटर दिया गया है। इस बाइक में 4.4kWh की बैटरी दी गई है। वहीं इसकी सिंगल टाइम रेंज 150 किमी.है। इसमें तीन मोड मिलते हैं- इको मोड, सिटी मोड और स्पोर्ट्स मोड। इसके इको मोड पर 150 किमी., सिटी मोड पर 110 किमी. और स्पोर्ट्स मोड पर 90 किमी. की रेंज का कंपनी दावा करती है। कबीरा मोबिलिटी केएम 4000 की कीमत 1.36 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

High Speed Electric Scooter: 200 किमी. की रेंज देंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, साथ ही मिलेंगी 100 किमी तक की हाई स्पीड

Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक

Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक एक एक्सियल फ्लक्स मोटर का उपयोग करती है जो इसके स्टेंडर्ड वेरिएंट में 7.5kW और 27Nm का बिजली उत्पादन करने में सक्षम है। वहीं इसके ‘R’ वेरिएंट में 9kW और 38Nm का उत्पादन करता है। इस बाइक की सिंगल टाइम रेंज 120 किमी. है और यह रेंज 4 से 5 घंटे में पूरी तरह से बदल सकती है। Tork Kratos इलेक्ट्रिक बाइक में कई राइडिंग मोड भी मिलते हैं। इसके अलावा इसमें रिवर्स असिस्ट, स्टोरेज बॉक्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, राइड टेलीमेट्री के साथ कई फीचर्स देखने को मिलते हैं। Tork Kratos की कीमत ₹1.22 लाख से ₹1.37 लाख तक जा सकती है।

Pure EV Etryst 350 इलेक्ट्रिक बाइक

Pure EV Etryst 350 इलेक्ट्रिक बाइक एक ही वेरिएंट में आती है और इसमे तीन कलर ऑप्शन मिलते हैं। इसका मोटर 3000 W पॉवर जनरेट करता है। इसे फुल चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है। इसकी रेंज और तीन कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। PURE EV Etryst-350 अपने मोटर से 3000 W पावर जेनरेट करता है। इसे फउल चार्ज करने पर इसकी रेंज 90- 140 किमी. मिलती है।Pure EV Etryst 350 इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत ₹1.54 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है।

High Range Electric Bike: ये इलेक्ट्रिक बाइक चलेगी मात्र 64 रुपए में 280 किमी., जानिए ऐसी ही कई बेहतरीन बाइक के बारे में

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

9 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

9 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

9 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

9 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

9 months ago