Categories: Electric Vehicle Tips

Electric Vehicle Mutual Funds: इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में करें निवेश, ये म्यूचुअल फंड देंगे बंपर फायदा

Electric Vehicle Mutual Funds । यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं और आने वाले समय में बंपर रिटर्न चाहते हैं तो Electric Vehicle इंडस्ट्री जुड़ी हुई कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। Electric Vehicle इंडस्ट्री की ग्रोथ को देखते हुए म्यूचुअल फंड कंपनियां भी जहां नए फंड लॉन्च कर रहे हैं और साथ ही Electric Vehicle की थीम पर आधारित कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है।  मिली जानकारी के मुताबिक हाल ही में दो एसेट मैनेजमेंट कंपनियों ने EV थीम के आधार पर म्यूचुअल फंड के लिए आवेदन किया था और इसे बाद निप्पॉन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट (Nippon Life India Asset Management ) ने भी एक ओपन-एंडेड फंड लाने की योजना तैयार की है। Nippon Life India Asset Management का इंडेक्स फंड S&P Kensho Electric Vehicles Index के आधार पर कार्य करेगा। इस फंड ने बीते 3 साल में 40 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इस फंड के जरिए करीब 40 कंपनियों में निवेश किया गया है, जिसमें टॉप-5 कंपनियां Aspen Aerogels Inc, Li Auto Inc, XPeng Inc, Fisker Inc और Tesla Inc रही। इसके अलावा हाल ही में Mirae Asset Mutual Fund ने भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में निवेश के लिए नए फंड के लिए आवेदन किया है। कंपनी ने Mirae Asset Electric & Autonomous Vehicles ETFs FoF के लिए आवेदन किया है। 

Best Electric Bikes in India: सिंगल चार्ज में चलती है 150 किमी से ज्यादा, इसलिए खूब पसंद आ रही ये इलेक्ट्रिक बाइक

Electric Vehicle की ओर बाजार का रुख

म्यूचुअल फंड हाउस बाजार के रुख को देखते हुए फंड निर्मित करते हैं। बीते कुछ  समय से बाजार की चार Electric Vehicle इंडस्ट्री के सपोर्ट में है। म्यूचुअल फंड कंपनियां भी अपने ग्राहकों के अधिक रिटर्न दिलाना चाहती है, ऐसे में ये फंड हाउस ऐसे सेक्टर में ही ज्यादा निवेश करते हैं, जिसमें ज्यादा निवेश की उम्मीद होती है।

जल्द ही Electric Vehicle कंपनियों में कर सकेंगे निवेश, ये है फ्लिपकार्ट की योजना

हाल ही फ्लिपकार्ट कंपनी के फाउंडर सचिन बंसल ने कैपिटल मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) के पास एक  नया म्यूचुअल फंड शुरू के लिए आवेदन किया है। सचिन बंसल की योजना इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों में निवेश की है। फ्लिपकार्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों में निवेश के जो फंड लॉन्च करने की योजना तैयार कर रहा है, उसका नाम Navi Electric  Vehicle and Driving Technology FoF होगा। शुरुआताी जानकारी के मुताबिक ये म्यूचूअल फंड STOXX Global Electric Vehicles & Driving Technology NET Index पर आधारित विदेशी ETF आदि में निवेश करेगा। ऐसे में यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में निवेश करना चाहते हैं जो जल्द ही आपको फ्लिपकार्ट ऐप पर ही यह सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। इस फंड में इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री से जुड़ी हुई कंपनियां जैसे ऑटोनॉमस व्हीकल, EV बैटरी सप्लायर और इससे जुड़ी अन्य कंपनियों में निवेश किया जाएगा।

Electric Vehicle Market को सरकार भी दे रहा प्रोत्साहन

दुनियाभर में पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए अब कई देशों की सरकारें Electric Vehicle और बैटरी बनाने वाली कंपनियों को प्रोत्साहित कर रही हैं। भविष्य में संसाधनों की कमी के लिए विकल्प खोजना बेहद जरूरी है और इस दिशा में Electric Vehicle ने एक उम्मीद दिखाई है। ऐसे में अब कई बैटरी बनाने वाली कंपनियां, जो पहले ऑटो सेक्टर से बाहर थी, अब वे भी इस सेक्टर से जुड़कर इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में साथ दे रही हैं। सभी नामी कंपनियां जो इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण से जुड़ी हैं, इनके शेयर भी धीरे-धीरे स्टॉक मार्केट में ऊंचाई पर जाने के संकेत मिल रहे हैं। आइए जानते हैं बैटरी निर्माता कंपनियों के ग्रोथ प्लान के बारे में, जिस पर गौर करके आप अपना सही निवेश कर सकते हैं –

Exide Company बैटरी के लिए लगाएगी गीगा फैक्टरी

Exide Company ने बैटरी बनाने को लेकर नया प्लान तैयार किया है। यह प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम (PLI) के तहत देश में लिथियम आयन बैटरी के लिए गीगा फैक्ट्री लगाएगी। यही नहीं गुजरात में भी यह कंपनी लिथियम आयन बैटरी की 2022 तक असेंबली फैक्ट्री लगाने की योजना बना रही है। इस कंपनी के मुनाफे की बात करें तो दूसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा लगभग 32 करोड़ का रहा है। पिछले ही वर्ष इसी तिमाही में कंपनी को करीब 14 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। बीते साल से इस साल तक कंपनी को 9.3 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली है। यदि गिरावट की बात करें तो 2021 तक इसके शेयर में 5.8 फीसदी की गिरावट देखी गई है।

Best Electric Bikes in India: सिंगल चार्ज में चलती है 150 किमी से ज्यादा, इसलिए खूब पसंद आ रही ये इलेक्ट्रिक बाइक

Amar Raja Batteries करेगी एक्सपेंशन

Amar Raja Batteries कंपनी भी आने वाले 5 या 7 साल में एक्सपेंशन प्लान पर विचार कर रही है और करीब 1 अरब डॉलर का निवेश करेगी। कंपनी का कहना है कि 10 से 12 Gwh क्षमता वाली लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली इकाइयों में निवेश करेगी। कंपनी तमिलनाडु में भी बैटरी उत्पादन इकाई लगाने के लिए तमिलनाडु सरकार से बात कर रही है। इसी साल दूसरी तिमाही में कंपनी का Profit लगभग 1.2 अरब रुपए रहा था। कंपनी का Net Profit Margin भी 6.6 फीसदी के आसपास रहा था। यदि बीते साल से तुलना की जाए तो कंपनी को अब तक 18.3 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली है।

Tata Group और मेक्रोटेक डेवेलेपर्स के बीच करार

Tata Power ने मेक्रोटेक डेवेलेपर्स के साथ मिलकर एक करार किया है, जिसमें कंपनी मुंबई और पुणे स्थित सभी रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्रोजेक्ट्स के लिए EV Charging Station प्रोवाइड करेगी। वहीं टाटा केमिकल ने भी Lithium Ion Batteries को रिसाइकल कर यूज्ड बैटरी में कन्वर्ट करने की योजना तैयार की है। कंपनी के तिमाही नतीजे की ओर देखें तो इस दौरान कंपनी को कई गुना बढ़त मिली है। बीते साल से अब तक कंपनी को 200 प्रतिशत तक बढ़त देखने को मिली है।

Hero Motocorp लॉन्च करेगा बैटरी पर चलने वाला टू व्हीलर

Hero Motocorp कंपनी का कहना है कि वह मार्च 2022 तक बैटरी पर चलने वाला टू व्हीलर लॉन्च करेगी। Hero Motocorp ताइवानी कंपनी गोगोरो के साथ मिलकर भी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में कार्यरत है। इस साल जून तिमाही में कंपनी ने सालाना के 498 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। यह लगभग 3.7अरब रुपए रहा था, लेकिन बीते साल कंपनी के शेयरों में 8.4 प्रतिशत की गिरावट हुई थी।

Maruti और Toyota मिलकर बनाएगी Hybrid Electric Car

मारुति ने टोयोटा कंपनी के साथ मिलकर Hybrid Electric Car बनाने की योजना तैयार की है। इस Hybrid Electric Car की यह खासियत रहेगी कि यह चलने के दौरान खुद ही चार्ज हो जाएगी। इसे किसी भी रोड साइड इंफ्रास्ट्रक्चर यानी चार्जिंग स्टेशन से चार्ज नहीं करना पड़ेगा। इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के बाद सभी को इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की जरूरत होगी, जिनके फिलहाल सभी जगह उपलब्ध होने में समय लग सकता है। ऐसे हालात में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कारें ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। यदि कंपनी के मुनाफे की तरफ ध्यान दें तो इस वर्ष के जून तिमाही में कंपनी को 4.4 अरब रुपए का मुनाफा हो चुका है। बीते वर्ष इसी अवधि के दौरान कंपनी को 2.5 अरब रुपए का घाटा हुआ था। इस कंपनी के शेयर में अब तक 9.5 फीसदी की तेजी आई है।

Kawasaki Electric Bike: कावासाकी कंपनी लॉन्च करने जा रही अपनी दो इलेक्ट्रिक बाइक, जानें फीचर्स

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

9 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

9 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

9 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

9 months ago