Electric Vehicle Tips

Electric Car महंगी होकर भी फायदेमंद, पेट्रोल या डीजल कार खरीदने से बचें, समझें पूरा गणित

Electric Car Benefit । कार खरीदना आज हर व्यक्ति की जरूरत बन गई है। बाहर निकलने पर कार सबसे आरामदायक होती है, लंबा सफर तय करना हो या परिवार के साथ कहीं भी घूमने जाना हो या फिर शॉपिंग के सामान लाने तक के सभी काम आसान हो जाते हैं। पेट्रोल कारें लेना मध्यमवर्गीय परिवार के लिए काफी महंगा साबित हो रहा है क्योंकि पेट्रोल डीजल के महंगा होने के साथ ही इन कारों के मेंटेनेंस का खर्च बहुत अधिक हो जाता है। ऐसे में यदि आप अपने पारिवारिक उपयोग के लिए कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो वर्तमान में मार्केट की स्थिति और सरकारी नीतियों को देखते हुए पेट्रोल या डीजल कार खरीदने से बचें क्योंकि भारतीय बाजार में भी अब अच्छी Electric Cars लॉन्च हो रही है और आने वाले समय में Electric Car का क्रेज भी बढ़ेगा। देश में केंद्र सरकार के साथ सभी राज्य सरकारें भी Electric Vehicles को प्रोत्साहित कर रही है। फिलहाल Electric Car या Bike भले ही आपको महंगी लग रही हो लेकिन यदि पूरा गणित समझा जाए तो यह अभी भी काफी फायदेमंद साबित हो रही है। यदि आप Electric Car खरीदते हैं तो पेट्रोल कारों की तुलना में आप 10 साल में 10 लाख रुपए की बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि Electric Car से आप इतनी बड़ी राशि की बचत कैसे कर सकते हैं –

High Range Electric Bike: ये इलेक्ट्रिक बाइक चलेगी मात्र 64 रुपए में 280 किमी., जानिए ऐसी ही कई बेहतरीन बाइक के बारे में

Electric Car की ऑन रोड कीमत है सस्ती, जानिए कैसे

इसे एक उदाहरण के रूप में समझ सकते हैं। यदि आप टाटा कंपनी की Tata Nexon EV कार खरीदते हैं तो इस कार का डुअल टोन रूफ एएमटी मॉडल की ऑन रोड कीमत 13.22 लाख रुपए में उपलब्ध है। टाटा नेक्सन ईवी (Tata nexon EV) के बेसिक मॉडल लगभग 14.79 लाख रुपए में आ रहा है। यदि तुलनात्मक रूप से देखा जाए तो टाटा नेक्सन ईवी (Tata nexon EV) काफी बेहतर होगी क्योंकि यह कुछ महंगी होकर भी ईंधन का हर माह का खर्च बचाएगी।

Upcoming Electric Car: हुंडई की यह कार लॉन्च होगी अपडेटेड वर्ज़न के साथ

Electric Car पर सरकार दे रही सब्सिडी

पेट्रोल कारों की तुलना में Electric Car कारें थोड़ी महंगी हैं लेकिन इन गाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। इसके लिए सरकार की ओर से फेम-2 सब्सिडी की योजना है। टाटा नेक्सन ईवी (Tata nexon EV) खरीदने पर केंद्र सरकार 2.80 लाख रुपये की सब्सिडी उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा राज्य सरकारें भी अपनी ओर से E-व्हीकल को प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी देगी, जिससे ईवी कारें लेना और भी सस्ता हो जाएगा। 

Electric Vehicles पर दिल्ली सरकार दे रही 1.50 लाख की सब्सिडी

दिल्ली सरकार Electric Cars की खरीदी पर 1.50 लाख रुपए की सब्सिडी दे रही है। इस लिहाज से देखा जाए तो टाटा नेक्सन ईवी (Tata nexon EV)  की ऑन रोड कीमत घटकर 10.50 लाख रुपए ही रह जाती है। इससे यह कारें खरीदने पर लगभग 2.80 लाख का फायदा हो सकता है। 

Electric Car में मेंटेनेंस का खर्चा काफी कम

पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में Electric Car का मेंटेनेंस कम होता है। इस कारण भी फिलहाल कुछ महंगी होने के बावजूद Electric Car खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है। इस बात को ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आप ऑफिस जाने के हिसाब से कार खरीदते हैं और आपको रोज ऑफिस के लिए 10 किमी दूर जाना है तो आना जाना मिलाकर 20 किमी हो जाएगा। एक महीने में 600 किमी कार चलाएंगे। इसके अलावा यदि आप महीने में घूमने-फिरने के हिसाब से 200 किमी. गाड़ी चलाते हैं तो कुल मिलाकर एक महीने में 800 किमी. गाड़ी चलाएंगे। ऐसे में 800 किमी चलने के लिए पेट्रोल, डीजल कार की तुलना किसी इलेक्ट्रिक कार से की जा सकती है। 

Electric Car में प्रति किमी खर्च मात्र 80 पैसा

Electric Car में प्रति किमी 80 पैसे की लागत आती है। ऐसे में 800 किमी गाड़ी चलाने पर एक महीने में मात्र 640 रुपए खर्च होंगे। वहीं यदि 800 किमी के हिसाब से पेट्रोल गाड़ी चलाते हैं तो 110 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से 8000 रुपए का खर्चा होगा जो कि बहुत ही महंगा होगा। इसका मतलब कि Electric Car खरीदने पर महीने में 7360 रुपए के लगभग बचत होती है। 

Electric Car से 10 साल में 10 लाख की बचत

ऐसे में यदि पूरा गणित समझा जाए तो सब्सिडी आदि का फायदा लेते हुए 2.80 लाख रुपए की बचत हो रही है। इसके बाद सालाना 70 हजार रुपये की बचत के हिसाब से 10 साल में 7 लाख की बचत हो जाती है। इस तरह आप यदि 10 साल Electric Car चलाते हैं तो करीब 10 लाख रुपए की बचत कर सकते हैं।

Hybrid Car Vs Electric Car: जानें हाइब्रिड कार के बारे में सबकुछ, इलेक्ट्रिक कार से क्यों है अलग, क्या खरीदना फायदे का सौदा?

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

8 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

8 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

8 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

8 months ago