Electric Vehicle Tips

6 Tips For Buying Electric Vehicle: यदि आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की सोच रहे हैं तो उससे पहले जानिए कुछ खास बातें

6 Tips For Buying Electric Vehicleइलेक्ट्रिक वाहन खरीदना आज के समय में एक सही विकल्प होगा। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है खनिज संसाधनों की कमी, जिससे महंगाई का बढ़ना निश्चित है। यहीं नहीं एक समय बाद खनिज संसाधनों के अत्यधिक दोहन से यह खत्म होने की कगार पर होंगे। दूसरी ओर पेट्रोल-डीजल गाड़ियों से निकलने वाले धुएं से प्रदूषण का स्तर इतना अधिक होगा जो प्रकृति पर अधिक बुरा असर पड़ेगा, जिसका खामियाजा हमें ही भुगतना होगा। तो यदि आपने इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का मन बना लिया है तो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते समय आप इन बातों को ध्यान में रखेंगे तो आप एक सही इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद पाएंगे-

 

इलेक्ट्रिक व्हीकल की तकनीकी विशेषताएं

 

Electric Vehicle खरीदने से पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित तकनीकी विशेषताओं से परिचित होना जरूरी है। इलेक्ट्रिक व्हीकल में पेट्रोल की बजाए  बैटरी महत्वपूर्ण होती है इसलिए बैटरी से संबंधित जानकारी होना बेहद आवश्यक है। बैटरी दो तरह की हो सकती है- लीड एसिड बैटरी और लिथियम आयन बैटरी। बैटरी कौनसी अच्छी होगी इस बारे में अच्छी तरह से जानकारी जुटा लें। जो बैटरी चार्ज करने में अधिक समय लगाती है या जिस बैटरी की रेंज कम है तो ऐसी बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन न खरीदें।

High Speed Electric Scooter: 200 किमी. की रेंज देंगे ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, साथ ही मिलेंगी 100 किमी तक की हाई स्पीड

 

बैटरी

 

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदते समय इलेक्ट्रिक व्हीकल के बारे में पूरी जानकारी पता करें कि उस गाड़ी में कौनसी बैटरी लगाई गई है। उस गाड़ी में दी गई बैटरी की कंपनी कितने समय की वारंटी दे रही है। इसके अलावा उस गाड़ी में यदि कुशल बैटरी के साथ ही वारंटी भी मिलती है और यदि उस व्हीकल की सिंगल टाइम रेंज और गति अच्छी है तो ऐसी इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदने में कोई समस्या नहीं है।   

मजबूती

यदि इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद रहे हैं तो इस बात का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए कि वे कितने मजबूत है। मौसम खराब हो जाए तो बारिश के वजह से उबड़-खाबड़ रास्ते से वह इलेक्ट्रिक व्हीकल निकाली जा सकती है या नहीं। इसके लिए इलेक्ट्रिक गाड़ी को मजबूत होना जरूरी है। 

Top 5 Electric Vehical Myth इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदी को लेकर मन में न रखें ये संदेह, दूर करें ये गलतफहमियां

 

आवश्यकता के अनुरूप

 

आपकी आवश्यकता के अनुरूप ही इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें। यदि आप लंबे डिस्टेंस के हिसाब से Electric Vehicle खरीद रहे हैं तो इस बात की जानकारी ले लें कि वह सिंगल चार्ज पर कितनी रेंज देती है। इसके अलावा उसे चार्ज करने की आपके पास पर्याप्त सुविधा है या नहीं। यदि कम दूरी के अनुसार Electric Vehicle खरीद रहे हैं तो कम रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद सकते हैं। यह भी ध्यान रखें कि आपकी इलेक्ट्रिक गाड़ी को चार्ज करने के लिए आसपास चार्जिंग स्टेशन है या नहीं।

 

लाइसेंस

 

वर्तमान में कई ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उपलब्ध हैं जिन्हें चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। दरअसल ऐसी इलेक्ट्रिक स्कूटर जिनकी टॉप स्पीड सिर्फ 25 किमी. प्रति घंटा होती है उनके लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती। इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले लाइसेंस और पंजीकरण आवश्यकताओं की जांच कर लें। 

 

रेंज, गति और फीचर्स

 

इलेक्ट्रिक गाड़ियों में सबसे पहले रेंज देखी जाती है। यह बैटरी के ऊपर निर्भर करता है कि उसमें किस प्रकार की बैटरी लगाई गई है। लिथियम आयन बैटरी काफी अच्छी मानी जाती है जो अच्छी रेंज देने में सक्षम होती है। लिथियम आयन बैटरी काफी लंबे समय तक भी चलती है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन की टॉप स्पीड भी पता करें, जो सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु है।  इलेक्ट्रिक गाड़ियों में आजकल इलेक्ट्रिक वाहन जीपीएस, मोबाइल कनेक्टिविटी, की-लेस सिस्टम, चार्जिंग प्वाईंट और डिजिटल कंसोल जैसे कई फीचर्स के साथ उपलब्ध हैं तो आप अपनी सुविधा के अनुसार ऐसे इलेक्ट्रिक वाहनों का चयन कर सकते हैं।

Top Electric Scooter in India: भारत में इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को खूब पसंद कर रहे लोग, जानिए इनकी कीमत और खासियत

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

9 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

9 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

9 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

9 months ago