Enovix:जल्द आ रही ऐसी बैटरी जो इलेक्ट्रिक व्हीकल को करेगी मात्र 10 मिनट में चार्ज

Enovix।पेट्रोल-डीज़ल जैसे खनिज संसाधनों के अनुचित दोहन का नतीजा हम पर्यावरण प्रदूषण के रूप में देख सकते हैं। आज हर घर में पेट्रोल-डीजल से चलने वाली गाड़ियां देखी जा सकती हैं। इसका असर स्वाभाविक रूप से वातावरण पर पड़ेगा। इस ओर आज कहीं न कहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल का विकल्प  हमारे वातावरण के लिए ऑक्सीजन का कार्य कर रहा है। जहां हम प्रदूषित वायु में कई विषैली गैसों को ग्रहण कर रहे थे, जिससे हममें से अधिकतर लोगों को कई फेंफड़े संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। अब इलेक्ट्रिक व्हीकल के आ जाने से लोग ज्यादातर इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग करेंगे, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कई ऑटोमोबाइल कंपनियां और बैटरी निर्माता कंपनियां कार्य कर रही हैं जिससे लोगों को बेहतर इलेक्ट्रिक व्हीकल मिल सके। आइए जानते हैं ऐसे बैटरी निर्माता कंपनी के बारे में जिसने एक ऐसी ईवी बैटरी बनाई है जिससे EV को सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकेगा-  

 

Enovix कंपनी ने बनाई यह पॉवरफुल ईवी बैटरी

Enovix  ने यह दावा किया है कि इसकी यूएस-निर्मित सिलिकॉन एनोड लिथियम-आयन बैटरी मात्र 5 मिनट में 0% से 80% तक चार्ज कर सकती है। फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में स्थित Enovix कंपनी ने यह घोषणा की है कि उसने EV बैटरी कोशिकाओं में 0% से 80% स्टेट-ऑफ़-चार्ज को 5.2 मिनट में चार्ज करने और 98% से अधिक चार्ज प्राप्त करने की क्षमता बताई है। इस बैटरी की सेल्स ने ने अपनी क्षमता का 93% बनाए रखते हुए 1,000 चक्रों को भी पार कर लिया है। कंपनी की इस उपलब्धि ने यूनाइटेड स्टेट्स एडवांस्ड बैटरी कंसोर्टियम (USABC) के 15 मिनट में 80 फीसदी चार्ज करने वाली क्षमता को भी मात दे दी है।

Hybrid Car Vs Electric Car: जानें हाइब्रिड कार के बारे में सबकुछ, इलेक्ट्रिक कार से क्यों है अलग, क्या खरीदना फायदे का सौदा?

कंपनी ने अपनी Silicon  Lithium Ion Battery में 0.27 AAh  ईवी सेल्स में फास्ट-चार्ज क्षमता का प्रदर्शन किया, जिसमें कहा गया है कि इसमें एक नया 3 डी आर्किटेक्चर और कॉनस्ट्रेंट सिस्टम शामिल है। सेल्स में 100% Active Silicon Anode होता है। Enovix ने कहा कि बैटरी एनोड की नेक्स्ट जनरेशन मटेरियल को एक महत्वपूर्ण तकनीक के रूप में लंबे समय से शुरू किया गया है।

Best Electric Bikes in India: सिंगल चार्ज में चलती है 150 किमी से ज्यादा, इसलिए खूब पसंद आ रही ये इलेक्ट्रिक बाइक

यह कहना है Enovix के CEO का

Enovix के सह-संस्थापक, सीईओ और अध्यक्ष हैरॉल्ड रस्ट का कहना है कि “फास्ट चार्ज क्षमता ईवीएस के बड़े पैमाने पर अपनाने में तेजी ला सकती है और हम प्रदर्शन के एक स्तर को प्रदर्शित करने में सक्षम हैं जो कई ओईएम रोडमैप को पूरा करता है और उससे अधिक है।” “ईवी निर्माता ऐसी बैटरी की तलाश में हैं जो लंबी दूरी को तय करने में सक्षम हो। हमें ऑटोमोटिव उद्योग को विद्युतीकृत करने में मदद करने के लिए इन लक्ष्यों को प्राप्त करने पर गर्व है और यह इस बात को भी दर्शाता है कि हमारी बैटरी लंबी दूरी के साथ-साथ फास्ट-चार्जिंग ईवी को पावर देने का एक बेहतरीन विकल्प है। ”

बैटरी की क्षमता और लॉन्ग बैटरी लाइफ के साथ ही कम चार्जिंग समय जैसा पैक हमें भविष्य में जरुर मिल सकता है जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल से संबंधित कई समस्याएं कुछ हद तक हल हो जाएंगी।

eBikeGo Electric Bike: ये देसी इलेक्ट्रिक बाइक सिंगल चार्ज में चलती है 160 किमी, जानें कीमत और फीचर्स

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

9 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

9 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

9 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

9 months ago