Categories: Electric Car

Best Electric Car in India: भारत में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारें, जानें फीचर्स और कीमत

Best Electric Car in India। इलेक्ट्रिक कारें महंगी होने के बावजूद भी काफी पसंद की जा रही है। इस ओर टाटा मोटर्स ने काफी अच्छी सफलता हासिल की है। भारत में लगभग 12 इलेक्ट्रिक कारें बिक रही हैं और Tata Nexon EV दौड़ में सबसे आगे है। जून, 2022 में टाटा मोटर्स ने यह खुलासा किया है कि उनके इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री दर्ज की है। कंपनी के बेचे गए अब तक के यात्री वाहन 45,197 थे। सबसे मजेदार बात यह है कि Electric Vehicles की सेल्स भी सबसे अधिक रही है।

बिक्री में Tata Motors रही सबसे आगे

इस साल के जून के महीने में Tata Motors ने अब तक सबसे अधिक ईवी की बिक्री का रिकॉर्ड बनाया है। पिछले महीने कंपनी ने भारत में लगभग 3,507 EV की बिक्री की है। Tata Motors ने साल-दर-साल 433% की भारी बढ़ोतरी हासिल की है। इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो Tata Motors ने में 70 फीसदी से भी ज्यादा बाजार में अपनी पकड़ बना ली है। Tata Motors कंपनी की इलेक्ट्रिक कारें Nexon EV और Tigor EV जून के महीने में भारत में बिकने वाली टॉप इलेक्ट्रिक कारों में शामिल हैं। वहीं कार निर्माता कंपनी MG Motors की बाजार में हिस्सेदारी सिर्फ 27 फीसदी ही रही है इसलिए इसे दूसरे स्थान पर रखा गया है। बाजार में Tata Motors को इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सफलता दिलाने में Tata Nexon EV को श्रेय दिया जाता है।

CNG Vs Electric Car: सीएनजी या इलेक्ट्रिक कार, जानें किसे चुनना होगा फायदे का सौदा

Tata Nexon Ev इलेक्ट्रिक कार

इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कार में 30.2 kWh की बैटरी दी गई है। कार को फास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80% तक चार्ज कर सकते हैं। वहीं अगर आप घर के चार्जर का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 घंटे का समय लगेगा। एक बार फुल चार्ज होने पर Tata Nexon EV सिंगल चार्ज पर 312 किमी तक चल सकती है। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात करें तो इसके सभी वर्जन की कीमतें लगभग 14 लाख से 17 लाख तक हैं।

CNG Vs Electric Car: सीएनजी या इलेक्ट्रिक कार, जानें किसे चुनना होगा फायदे का सौदा

Tata Tigor Ev इलेक्ट्रिक कार

Tata Motors की Sedan car Tata Tigor EV सिंगल टाइम चार्ज देने पर 312 किमी. तक की रेंज देने में सक्षम है।  Tigore EV में 72V 3-फेज AC इंडक्शन मोटर दी गई है, जो 40.23hp का पॉवर और 105 Nm का टार्क जनरेट करता है। नार्मल चार्जर से यह 11 घंटे में फुल चार्ज की जा सकती है। वहीं इसे फास्ट चार्जर से चा 0-80 फीसदी चार्ज होने में 2 घंटे का समय लगेगा। इसकी एक्स शोरूम कीमत 9.54 लाख रुपए है। हालांकि Tata Tigor Ev कार Tata Nexon Ev कार की तुलना उतनी बिक्री नहीं कर पाई है। टाटा मोटर्स जून में इलेक्ट्रिक सब-कॉम्पैक्ट सेडान की लगभग 8 यूनिट ही बेच पाई है।

MG ZS Ev इलेक्ट्रिक कार

MG Motors कंपनी की इस इलेक्ट्रिक कार ने भी काफी अच्छी परफार्मेंस दी है। सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 461 किमी. है। इसमें 50.3 Kwh की बैटरी दी गई है। इसके दो वर्जन हैं जिनमें ZS Ev Excite की कीमत 22 लाख और ZS Ev Exclusive की कीमत 25.88 लाख रूपए है।

Hyundai Kona Ev इलेक्ट्रिक कार

 

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक हुंडई मोटर की एकमात्र इलेक्ट्रिक पेशकश कोना एसयूवी है, यह जून, 2022 के महीने में भारत में बेची जाने वाली शीर्ष इलेक्ट्रिक कारों की सूची में चौथी है। इस साल के अंत में, कोरियाई कार निर्माता अपना दूसरा इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजना बना रही है। भारत में। जून महीने में कंपनी कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी की महज 7 यूनिट ही बेच पाई। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 452 किमी. की रेंज देती है। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर 136ps का पॉवर और 395 Nm पीक टार्क जनरेट करता है। इसे सिर्फ 57 मिनट में  फास्ट चार्जर से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। इसकी कीमत की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 23.72 लाख रुपए है।

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

9 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

9 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

9 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

9 months ago