Electric Vehicle: देश में E-गाड़ियों की बिक्री में तेजी, सबसे ज्यादा बिके E-Auto

Electric Vehicle । देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री साल 2018 के बाद तेजी से बढ़ी है। हालांकि कार और बाइक की कीमत ज्यादा होने के कारण इन गाड़ियां की मांग अभी भी कम है। देश में तमाम ऑटोमोबाइल कंपनियां आने वाले समय में मांग में तेजी को देखते हुए इलेक्ट्रिक सेगमेंट में वाहनों की लॉन्चिंग के लिए खुद को तैयार कर रही है। देशभर में केंद्र और राज्य सरकारें इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित कर रही है। हालांकि दोपहिया और चार पहिया वाहनों की तुलना में तीन पहिया वाहनों की बिक्री सबसे ज्यादा हो रही है।

1.60 लाख तीन पहिया वाहन बिके

देश में साल 2018 से लेकर अभी तक 1.60 लाख से ज्यादा तीन पहिया वाहन बिक चुके हैं। इसके अलावा चार पहिया वाहनों की कुल 6 हजार ईवी गाड़ियां सेल हुए हैं। इसके अलावा माल ढुलाई करने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री 1000 तक ही पहुंची है। भविष्य में Electric Vehicle ही बेहतर विकल्पपेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों और घटते संसाधनों के बीच Electric Vehicle को ही भविष्य में बेहतर विकल्प माना जा रहा है। यही कारण है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के साथ-साथ सभी राज्य सरकारें भी EV के लिए नई योजनाएं और नीतियों की घोषणा कर रही है।

High Range Electric Bike: सिंगल चार्ज में चलेगी 180 KM. Tork Kratos और Kratos R बाइक की डिलीवरी शुरू

सब्सिडी, लोन सुविधा, ब्याज में छूट केंद्र सरकार के साथ-साथ अधिकांश राज्य सरकार Electric Vehicle की खरीदी पर सब्सिडी भी दे रही है। इसके अलावा Electric Vehicle खरीदने के लिए प्रोत्साहन राशि के अलावा ऋण सुविधा और ब्याज में छूट भी दी जा रही है। इस साल अभी तक बिके 67,699दिल्‍ली स्थित पॉलिसी रिसर्च इंस्‍टीट्यूट, काउंसिल ऑन एनर्जी, एनवायरनमेंट एंड वॉटर (CEEW) देश में Electric Vehicle के आंकड़ों की बिक्री पर नजर रख रहा है। देश में साल 2021-22 में 15 अगस्त तक कुल  67,699 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हो चुकी है और इसमें तेजी भी आ रही है। E-Bike, E-Car की मांग में भी तेजी आ रही है।

Electric Scooter Vs Petrol Scooter: खरीदने को लेकर सोच रहे हैं तो जानें इनके फायदे और नुकसान के बारे में

CEEW की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल तक देश में अभी 30,250 दोपहिया वाहन बिक चुके हैं, जो कुल बिक्री का करीब 44.68 फीसदी है, वहीं 33,169 तीन पहिया वाहनों की बिक्री हुई है, जो कि दोपहिया से करीब 4 प्रतिशत ज्यादा और कुल बिक्री का 48.99 प्रतिशत है। वहीं इलेक्ट्रिक कार की बात की जाए तो इसकी बिक्री अभी बहुत कम हुई है। देश में अभी तक सिर्फ 2973 इलेक्ट्रिक कारें बिकी है, जो कुल बिक्री का सिर्फ 4.39 फीसदी ही है।

TATA Tigor EV: बढ़ रहा है टाटा टिगोर ईवी का क्रेज, जानें क्या है खास फीचर्स

1 Trackback / Pingback

  1. Ola के बाद Detel ने भी लांच की E-Bike, सिंगल चार्ज में चलेगी 60 किमी, जानें Details - evhints

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*