Categories: Electric Vehicle

Clean Air Catalyst: स्वच्छ शहर इंदौर में आयोजित होगी मीडिया वर्कशॉप, पत्रकारों को पर्यावरण रिपोर्टिंग की दी जाएगी ट्रेनिंग

Clean Air Catalyst। जलवायु परिवर्तन के कारण आज प्रदूषण सबसे गंभीर मुद्दा बन गया है। जलवायु परिवर्तन के कारण पूरी धरती के मौसम में अलग-अलग बदलाव देखे जा रहे हैं, वहीं प्रदूषित वायु के कारण मानव स्वास्थ्य पर भी गंभीर परिणाम देखे जा रहे हैं। वायु प्रदूषण से मानव समाज के साथ-साथ समस्त प्राणी जगत भी प्रभावित हो रहा है। इसके प्रति जागरूकता लाने की भी जरूरत है। ऐसे में समाज को जागरूक करने में मीडियाकर्मियों की अहम भूमिका होती है। पर्यावरण संबंधित पत्रकारिता करते समय इसके कई वैज्ञानिक व तथ्यात्मक पहलूओं का भी ध्यान रखा जाना जरूरी होता है। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए Clean Air Catalyst मीडिया वर्कशॉप देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में 9, 10 और 11 मई को आयोजित की जाएगी। इस वर्कशॉप में कई पर्यावरण विशेषज्ञ शामिल होंगे, जो पर्यावरण संबंधित जानकारियां पत्रकारों को मुहैया कराएंगे।

तीन दिन तक चलने वाली इस कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकार और पर्यावरणविद् अभिलाष खांडेकर पत्रकारों को रिपोर्टिंग के दौरान आने वाली दिक्कतों, वैज्ञानिक पहलुओं और संतुलित रिपोर्टिंग के गुर सिखाएंगे। इसके अलावा सस्टेनेबल डेवलपमेंट के जानकार Kaushik Hazarika के व्याख्यान भी होंगे। Vital Strategies से जुड़े सौरभ पोरवाल भी पर्यावरण रिपोर्टिंग से संबंधित आवश्यक जानकारी शेयर करेंगे। तीन दिन की कार्यशाला में कौशिक हजारिका, जयदीप गुप्ता भी पर्यावरण रिपोर्टिंग में स्टोरी आइडिया पर अपने विचार रखेंगे। इस कार्यशाला में कई शहरों के कई पत्रकार शामिल होंगे।

प्रकृति निशब्द सहन कर रही है, उसका दर्द समझना होगा

गौरतलब है कि विकास की अंधी दौड़ के बावजूद प्रकृति हमें बहुत कुछ दे रही है। हम आज इतनी प्रगति कर चुके है कि हमने अपनी धरती की फिक्र करना छोड़ दिया। प्रकृति निशब्द सब कुछ सहन करती रही, लेकिन कभी-कभी कुदरत ने रौद्र रूप धारण कर हमें कई बार चेताया। आंधी-तूफान और प्रलय के रूप  जैसी प्राकृतिक आपदाएं जलवायु परिवर्तन का ही नतीजा है।

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

7 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

7 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

7 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

7 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

7 months ago