EV Conversion: पेट्रोल के खर्च से परेशान हैं तो अपनी गाड़ी को ऐसे बनाए इलेक्ट्रिक, जानें इसकी लागत बारे में

EV Conversion।यदि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से आप भी परेशान हैं तो आप अपनी पेट्रोल मोटरसाइकिल या स्कूटर में इलेक्ट्रिक किट रेट्रोफिट करवा सकते हैं। इससे आपकी मासिक पेट्रोल की लागत लगभग आधी हो जाएगी और दोपहिया वाहन में इलेक्ट्रिक किट लगाने का खर्च भी ज्यादा नहीं है।आपके पास Hero Splendor जैसी मोटरसाइकिल है, या Honda Activa जैसी कोई स्कूटर चलाते हैं, तो आप इन दोपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकते हैं। वर्तमान समय में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई ऐसे स्टार्टअप मिल जाएंगे जो दोपहिया वाहनों में इलेक्ट्रिक किट रेट्रोफिटिंग का काम करते हैं। ऐसे में Zuink, GoGoA1 और Bounce जैसी कंपनियां इलेक्ट्रिक किट रेट्रोफिटिंग के लिए काफी चर्चा में हैं। वे आपकी मोटरसाइकिल के इंजन और गियरबॉक्स को बदलकर आपके वाहन में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगा देते हैं। इससे पेट्रोल के खर्चे से आप बच जाएंगे।

Electric Vehicle Charging Cost: अब आधी कीमत में चार्ज हो जाएंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, IIT रिसर्चर ने खोजी नई टेक्नोलॉजी

RTO अप्रूव्ड किट ही लगवाएं

अगर आप गूगल पर सिंपल सर्च करेंगे तो आपको 10,000 रुपये से कम में इलेक्ट्रिक मोटर किट मिल जाएगी। लेकिन उनके साथ थोड़ा जोखिम है कि इस किट को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है, इसलिए जब भी आपकी बाइक या स्कूटर का परीक्षण किया जाता है, तो आप कानूनी परेशानी में पड़ सकते हैं, क्योंकि मोटर वाहन अधिनियम की धारा-52 के अनुसार, यदि आप अपने वाहन। यदि पंजीकरण के अलावा कोई रेट्रोफिटिंग या वास्तविक परिवर्तन किया जाता है, तो यह कानून के तहत मान्य होना चाहिए। इसलिए आपको RTO अप्रूव्ड इलेक्ट्रिक किट ही लेनी चाहिए।

इलेक्ट्रिक किट लगवाने पर होगा इतना खर्च

आमतौर पर पेट्रोल स्कूटर को इलेक्ट्रिक बनाने की लागत मोटरसाइकिल की तुलना में कम होती है। इसका कारण यह है कि स्कूटर का बूट स्पेस अच्छा है। आम तौर पर, एक आरटीओ अनुमोदित रेट्रोफिट इलेक्ट्रिक मोटर किट की लागत 15,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच शुरू होती है। लेकिन बैटरी की कीमत अलग से देनी होगी जो कि रेंज और पावर पर निर्भर करती है। लेकिन यह एकमुश्त लागत है और अधिकांश बैटरियां 3 साल की वारंटी के साथ आती हैं, जो आपकी पेट्रोल बचत राशि की भरपाई करेगी।

Electric Car In India: यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 58 पैसे में चलेगी 1 किमी., जानिए इसकी कीमत

वहीं, कुछ कंपनियां स्वैपेबल बैटरी और बैटरी किराए पर देती हैं। उदाहरण के लिए, ज़ुइंक किट एक स्वैपेबल बैटरी के साथ आता है। कंपनी वर्तमान में केवल बैंगलोर में ही अपनी सेवा प्रदान करती है। इसकी किट 27,000 रुपये में लगवा सकते हैं और 899 रुपये महीने की किस्त में भी ले सकते हैं. वहीं, GoGoA1 की इलेक्ट्रिक किट 35,000 रुपये में लगाई जा सकती है। यह आपकी स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक में बदल सकता है। हालांकि इसमें बैटरी और जीएसटी का खर्च अलग से देना होगा। लेकिन कंपनी का दावा है कि इसकी किट एक बार चार्ज करने पर 151 किमी तक चल सकती है।

Electric Vehicle Sales in India: कुल वाहनों में 2 फीसदी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री, क्या बंद हो जाएंगे पेट्रोल पंप?

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*