Categories: Electric Car

TATA Tigor EV: बढ़ रहा है टाटा टिगोर ईवी का क्रेज, जानें क्या है खास फीचर्स

TATA Tigor EV । टाटा के इस ईवी में फास्ट चार्जिंग क्षमता है और इसे केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75hp का पावर और 170Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। हाल ही में लॉन्च की गई Tata Tigor EV भारत में सबसे सस्ती मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार है और महाराष्ट्र में EV नीति के तहत दिए जाने वाले प्रोत्साहनों के कारण और भी सस्ती हो गई है। इन इंसेंटिव से Tigor EV की कीमत करीब 50,000 रुपये कम हो सकती है। 2.30 लाख। जैसा कि हमने इस ईवी नीति के लागू होने के बाद महाराष्ट्र में नेक्सॉन ईवी की मजबूत मांग देखी, नई टिगोर ईवी को भी अकेले मुंबई से 100 से अधिक बुकिंग मिली है। इलेक्ट्रिक सेडान की डिलीवरी अक्टूबर 2021 के मध्य तक शुरू होने वाली है।

महाराष्ट्र में नई ईवी नीति के लाभ

महाराष्ट्र में नई ईवी नीति के अनुसार, सभी इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों को वाहन की बैटरी क्षमता के लिए 5,000 रुपये प्रति kWh का मूल प्रोत्साहन मिलेगा, जिसमें अधिकतम प्रोत्साहन 1.50 लाख रुपये होगा।

इसका मतलब है कि Tigor EV के 26kWh बैटरी पैक पर 1.30 लाख रुपये का इंसेंटिव मिलेगा। साथ ही, खरीदारों से ईवीएस पर स्विच करने का अनुरोध करने के लिए, 31 दिसंबर, 2021 से पहले पंजीकृत सभी कारें भी अर्ली बर्ड इंसेंटिव के लिए पात्र होंगी, जो कीमत पर 1 लाख रुपये की और छूट देती है।

Electric Car Kit: Maruti Dzire और Hero Splendor के लिए इलेक्ट्रिक किट लॉन्च, रेंज 150 से लेकर 250 KM तक

टाटा टिगॉर ईवी के सभी वेरिएंट्स पर 2.3 लाख की छूट

Tigor EV ग्राहकों को साल के अंत तक इलेक्ट्रिक सेडान के सभी वेरिएंट्स पर कुल 2.3 लाख रुपये का डिस्काउंट मिलेगा. यह इसे और अधिक आकर्षक पेशकश बना देगा।

यह भी ध्यान देने योग्य है कि Xpres-T – Tigor EV का वैरिएंट जो फ्लीट ऑपरेटरों को बेचा जाता है, इस पर भी 2.07 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी (82,500 रुपये की सब्सिडी – 16.5kWh मॉडल पर और 1.07 लाख रुपये) 21.5kWh मॉडल पर)। लेकिन अर्ली बर्ड इंसेंटिव के लिए 1 लाख रुपये की सब्सिडी भी)।

Tata Tigor EV Ziptron पहले से ही Tata का सबसे किफायती मास मार्केट EV है, यहाँ तक कि Nexon EV (13.99-16.85 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) को भी कम करता है। इन छूटों के साथ, टिगोर ईवी केवल उस अंतर को जोड़ता है और हमारे बाजार में वर्तमान में उपलब्ध सबसे किफायती ईवी के रूप में खुद को और मजबूत करता है।

हालांकि यह ध्यान देने योग्य है कि पेट्रोल-संचालित इक्विवेलेंट अभी भी बहुत कम खर्चीला है क्योंकि मैनुअल वेरिएंट की कीमत 5.65 – 7.27 लाख रुपये और स्वचालित संस्करण की कीमत 6.80 – 7.82 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) है।

High Range Electric Bike: सिंगल चार्ज में चलेगी 180 KM. Tork Kratos और Kratos R बाइक की डिलीवरी शुरू

2021 टाटा टिगोर ईवी: पावरट्रेन और चार्जिंग विवरण

नई Tigor EV को पावर देते हुए, Tata का Ziptron हाई-वोल्टेज आर्किटेक्चर एक स्थिर चुंबकीय सिंक्रोनस इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है जो 75hp की शक्ति और 170Nm का टार्क उत्पन्न करता है।

यह 26kWh लिथियम-आयन यूनिट बैटरी पैक के साथ आता है, जिसे इलेक्ट्रिक मोटर के साथ IP67 वॉटर और डस्टप्रूफिंग मानकों के अनुसार रेट किया गया है। नई ज़िपट्रॉन टिगोर ईवी 306 किमी की एआरएआई रेंज का दावा करती है। Tigor EV में फास्ट चार्जिंग क्षमता है और इसे केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Best Electric Car in India: भारत में सबसे अधिक बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारें, जानें फीचर्स और कीमत

Recent Posts

International Clean Air Day: स्वच्छता में अव्वल इंदौर वायु गुणवत्ता सुधार में ऐसे बना सिरमौर

International Clean Air Day WRI के एक सर्वे में भाग लेने वाले 77 फीसदी उद्योगों… Read More

8 months ago

Bindii Benefits: कांटेदार गोखरू कई बीमारियों को करता है जड़ से खत्म, ऐसे करें इस्तेमाल

Bindii Benefits गोखरू जड़ी-बूटी का इस्तेमाल करने से हृदय संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो… Read More

8 months ago

Bilberry Benefits: मोतियाबिंद से बचाने का घरेलू नुस्खा, जानिए इसके गुणों के बारे में

Bilberry Benefits मसूड़ों में सूजन होने पर बिलबेरी का पौधा बेहद कारगर औषधि है। इससे… Read More

8 months ago

Birch Benefits: बर्च न सिर्फ बालों को झड़ने से रोकता है, इन रोगों को भी भगाता है दूर

Birch Benefits बर्च औषधि का इस्तेमाल आर्थराइटिस की बीमारी, नींद न आने की समस्या, लाल… Read More

8 months ago

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन B-12 की कमी है तो हो सकती है ये शारीरिक समस्याएं

Vitamin B12 Deficiency विटामिन B-12 का सामान्य स्तर शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन यदि… Read More

8 months ago