New Tork Electric Bike: जल्द लॉन्च होने वाली है टॉर्क कंपनी की इलेक्ट्रिक बाइक, 100 किमी है टॉप स्पीड

New Electric Bike। इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बढ़ने लगा है और अब ग्राहक इन्हें अपनाने के लिए लगभग तैयार हैं। इनमें इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है, जिसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। नए स्टार्ट-अप देश में लगातार अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल पेश कर रहे हैं। इन्हीं कंपनियों में से एक है पुणे बेस्ड टॉर्क मोटरसाइकिल्स जो जनवरी के आखिरी हफ्ते तक भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने को तैयार है।

Tork Kratos इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल

Tork T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को काफी समय से डेवलप किया जा रहा है और हाल ही में Electric Bike सड़कों पर दौड़ती नजर आई थी। इससे अनुमान लगाया जा रहा था यह इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है। अब Tork कंपनी ने पुष्टि कर दी है कि Tork की नई Electric Bike जनवरी के अंत तक लॉन्च होने के लिए पूरी तरह तैयार है। नई मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल नए Kratos नाम के साथ लॉन्च होगी। इसमें T6X कॉन्सेप्ट की तुलना में कई बदलाव भी होंगे।

Tork, जिसमें Bharat Forge की बड़ी हिस्सेदारी है, जनवरी के अंत में Kratos इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक की डिलीवरी लॉन्च कुछ ही महीनों में हो जाएगी। टॉर्क मोटर्स इस बाइक पर कई सालों से काम कर रही है और इस दौरान इसे कई बार सड़कों पर टेस्ट करते हुए भी देखा गया है।

High Range Electric Bike: ये इलेक्ट्रिक बाइक चलेगी मात्र 64 रुपए में 280 किमी., जानिए ऐसी ही कई बेहतरीन बाइक के बारे में

नए फीचर्स

हालांकि टॉर्क का कहना है कि शुरुआती प्रोटोटाइप के मुकाबले बाइक में कई तरह के बदलाव किए गए हैं। यह बाइक कंपनी के विकसित LIION बैटरी पैक के साथ आएगी, जिसे ज्यादा पावर और ज्यादा रेंज के लिए डिजाइन किया गया है। इसके अलावा Kratos इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल फास्ट चार्जिंग, डेटा सर्विस और 4G टेलीमेट्री जैसे फीचर्स से लैस होगी।

टोर्क कंपनी का मानना है कि वर्षों के अनुसंधान और विकास के बाद भारत की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, क्रेटोस को पेश करने के लिए वह पूरी तरह तैयार हैं। उनकी यह बाइक T6X की तुलना में बिल्कुल नई मोटरसाइकिल है।

तकनीक

कंपनी ने तकनीक के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक में सिग्नेचर TIROS (टॉर्क इंट्यूएटिव रिस्पॉन्स ऑपरेटिंग सिस्टम) शामिल है, जिसे शहरी यात्रियों को बेहतरीन राइडिंग का अनुभव देने के लिए विकसित किया गया है। इसके अलावा, Tork Kratos में पावर मैनेजमेंट, टेक्निकल एनालिसिस, रियल टाइम पावर कंजम्पशन, रेंज फोरकास्ट आदि जैसी उन्नत सुविधाएँ भी शामिल हैं।

Electric Vehicle Vs Fuel Vehicle: जानिए कैसे काम करता है इलेक्ट्रिक कार का इंजन, पेट्रोल इंजन से इसलिए अलग

मार्च 2022 से इन ई-बाइक्स की डिलीवरी होगी शुरु

Torque भारत में Kratos नाम की एक नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च करने वाली है, जिसे Torque T6X नाम से डिवेलप किया गया है। कंपनी इस बाइक पर पिछले 6 साल से काम कर रही है और 2016 में पेश होने के बाद अब कंपनी इसे लॉन्च करने जा रही है। मार्च 2022 से से इस ई-बाइक की डिलीवरी होनी शुरू हो जाएगी। यह टॉर्क लियोन, लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ मेड-इन-इंडिया ईवी है। इस बाइक में एक्सल फ्लक्स मोटर लगी है जो परफॉर्मेंस के मामले में दमदार है।

Kratos के पास ऑपरेटिंग सिस्टम उपलब्ध होगा

ऑपरेटिंग सिस्टम टॉर्क क्रेटोस के साथ उपलब्ध होगा, जो पावर मैनेजमेंट के साथ-साथ रियल टाइम में पावर लॉस पर नजर रखता है, यह ट्रिप डेटा भी कलेक्ट करता है। हम पहले भी कई बार टॉर्क इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की टेस्टिंग देख चुके हैं, जो शुरुआत में Yamaha की FZ-16 डोनर बाइक पर आधारित पाई गई थी। हालांकि, टॉर्क क्रैटोस नई बॉडीवर्क, स्प्लिट सीट्स, एलईडी लाइट्स और फिर से डिज़ाइन किए गए फ्रेम के साथ एक बिल्कुल नई बाइक है।

लंबी दूरी के अनुसार दी जाएगी बैटरी

कंपनी का दावा है कि इसके साथ लंबी दूरी की बैटरी दी जाएगी, वहीं इसकी बैटरी को तेजी से चार्ज किया जा सकता है। 2016 में, टॉर्क T6X की रेंज 100 किमी / घंटा होने का दावा किया गया था, जबकि इसकी टॉप स्पीड भी 100 किमी / घंटा बताई गई थी। लॉन्च होने के बाद कंपनी ग्राहकों को ऑनलाइन बुकिंग का विकल्प भी देगी। यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ग्राहकों को तब पसंद आ सकती है जब कंपनी इसके साथ दमदार रेंज देती है, ऐसे में लॉन्च के वक्त इन आंकड़ों को देखना काफी दिलचस्प होगा।

Electric Vehicle Vs Fuel Vehicle: जानिए कैसे काम करता है इलेक्ट्रिक कार का इंजन, पेट्रोल इंजन से इसलिए अलग